×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

बिना मुआवजा किया जा रहा गैस पाइप लाइन का विस्तार Featured

हर्षिता की अगुवाई में किसानों ने दर्ज कराया विरोध


ख़ैरागढ़ 00 जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 07 की सदस्य हर्षिता स्वामी बघेल की अगुवाई में खेतों में बिना उचित मुआवजा प्रदान किये मुबंई - नागपुर झारसुगुडा प्राकृतिक गैस भुमिगत पाईप लाइन  विस्तार के विरोध में कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। हर्षिता बघेल ने कलेक्टर को बताया कि भारत सरकार पेट्रोलियम व खनिज मंत्रालय प्राकृतिक गैस भूमिगत पाइपलाईन लगाने का कार्य प्रस्तावित है। उक्त पाईपलाईन ख़ैरागढ़ क्षेत्र कमांक 7 से लेकर विचारपुर तक व पुरे डोंगरगढ़ विधानसभा के विभिन्न ग्राम पंचायत की कृषि भूमि प्रभावित हो रही है।

हर्षिता ने बताया कि अबलोकन के दौरान ग्राम पंचायत पंचपेडी के किसान गनेशु राम की भूमि जिसमें ड्रीप पाईप का विस्तार करके का बीज रोपण की पूरी तैयारी की गई थी। खाद भी डल गया था। परन्तु इस दौरान भारत सरकार पेट्रोलियम गैस  किए जाने की सूचना पंचायत में दी गई। लेकिन किसान को नहीं। बिना अनुमति कृषि भूमि को जेसीबी से बराबर कर दिया गया। बिना जानकारी के पटवारी को भी नोट करा दिया गया।


बिना सूचना शुरू कर दिया काम


डोंगरगढ़ विधानसभा में खैरागढ़ वि ख सिरसाही, विचारपुर,तिलईभाठ,पचपेड़ी जैसे समस्त ग्राम पंचायत जिला केसीजी के अंतर्गत आते है। प्रभावित कृषको को बिना सूचना व मुआवजा दिए पाईपलाईन स्थापना हेतु कार्य आरंभ कर दिया गया है। जिससे कृषको में असंतोष का महौल बना हुआ है।


मुआवजा मिले नहीं तो होगा आंदोलन


हर्षिता ने कलेक्टर से मांग करते हुए कहा कि पाईपलाईन परियोजना में यदि किसानों को निजी भूमि प्रभावित हो रही है। तो किसानों की उपस्थिति में सर्वे कर अर्जन की प्रक्रिया को पूर्ण करके नियमानुसार मुआवजा या अन्य अनुतोष की कार्यवाही करने के बाद ही कृषकों की भूमि पर कार्य प्रारंभ करें । क्योंकि इस कार्य योजना के चलते आनिश्चित समय तक भूमि में कोई भी खेती कार्य नहीं किया जा सकता। साथ ही चेतावनी भी दी कि यदि किसानों उचित मुआवज़ा नहीं मिला तो कड़ा विरोध दर्ज करते हुए आंदोलन किया जाएगा।

Rate this item
(1 Vote)
Last modified on Friday, 26 May 2023 17:31

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.