Horizontal Banner
×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

देश में इधर नाइट कर्फ्यू, उधर लॉकडाउन के बीच स्वास्थ्य मंत्री को लगा कोरोना का टीका Featured

भारतीय वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू, 26 हजार को लगेगा कोरोना का टीका।

रागनीति डेस्क. ठंड के साथ दिल्ली, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमितों की संख्या भी बढ़ रही है। सरकारें एक बार फिर सख्ती के मूड में हैं। कुछ प्रदेश सरकारें नाइट कर्फ्यू पर विचार कर रही हैं और कुछ दोबारा लॉकडाउन पर। सवाल उठता है कि तो क्या एक बार फिर से मार्च वाली स्थिति निर्मित होगी?

यह भी पढ़ें: कार की कांच तोड़कर घुसी सूखे शिरीष की डंगाल, टला गंभीर हादसा, देखिए फोटो

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी और कई यूरोपीय देशों के अनुभव से अंदेशा तो यही है। जानकारों का कहना है कि पूरे देश या राज्य में तो लॉकडाउन नहीं होगा, लेकिन जिन शहरों में मामले अधिक हैं, वहां लॉकडाउन लग सकता है।

रायपुर कलेक्टर ने बाहर दूसरे जिलों से आने वालों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। राजधानी की सीमा में टीमें भी तैनात कर दी गई हैं। कहा जा रहा है कि टेस्ट के बाद पांच से सात मिनट में रिपोर्ट भी मिल जाएगी।

उत्तरप्रदेश के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवंबर तक लॉकडाउन: यूपी में हापुड़ जिते के गढ़मुक्तेश्वर में 25 से 30 नवंबर तक लॉकडाउन के आदेश हैं। कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा किनारे उमड़ने वाली भीड़ को रोकने के लिए ऐसा किया गया है। केवल शादी के लिए आने वाले वाहनों को इसमें छूट दी गई है।

यह भी पढ़ें: कार की कांच तोड़कर घुसी सूखे शिरीष की डंगाल, टला गंभीर हादसा, देखिए फोटो

इसी तरह वेस्ट यूपी के मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, गाजियाबाद जैसे जिलों में पत्र भेजा गया है ताकि वहां का प्रशासन श्रद्धालुओं को आने से रोके। मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद और बुलंदशहर की सीमा पर बेरिगेटिंग की जा रही है। हापुड़ जिले में धारा 144 लागू कर दिया गया है।

अहमदाबाद में 57 घंटे का कर्फ्यू: गुजरात के अहमदाबाद शहर में संक्रमण को रोकने के िलए शुक्रवार को नगर निगम सीमा में 57 घंटे का कर्फ्यू घोषित किया गया है। गुजरात सरकार ने स्कूल-कॉलेज खोलने के फैसले पर भी रोक लगा दी है। वहां 23 नवंबर से स्कूल-कॉलेज खुलने थे। अहमदाबाद शहर में शुक्रवार (20 नवंबर) रात 9 बजे से कर्फ्यू शुरू होगा, जो सोमवार (23) सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा।

दिल्ली में भी सख्ती: देश की राजधानी में संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसके कारण सरकार की टेंशन बढ़ गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की सरकार ने एक तरफ जुर्माने की रकम बढ़ा दी है और दूसरी तरफ शादियों में मेहमानों की संख्या घटा दी है। बाजारों में लॉकडाउन को लेकर विचार किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक पिछले 24 घंटों में वहां 8 हजार से ज्यादा मामले मिले हैं।

यह भी पढ़ें: कार की कांच तोड़कर घुसी सूखे शिरीष की डंगाल, टला गंभीर हादसा, देखिए फोटो


मध्यप्रदेश में चल रहा है मंथन: मध्यप्रदेश में कोरोना मामले बढ़ने से सरकार उच्च स्तरीय बैठक कर रही है। खुद गृहमंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने यह जानकारी दी। इस बैठक में कोरोना पर अंकुश लगाने के लिए निर्णय लिए जा सकते हैं। इसके बाद नए दिशा निर्देश भी जारी किए जा सकते हैं।

इधर स्वास्थ्य मंत्री ने खुद पर कराया वैक्सीन का ट्रायल

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने खुद पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल कराया है। दो दिन पहले ही उन्होंने कोवैक्सीन परीक्षण के दौरान वालेंटियर बनने की इच्छा जताई और शुक्रवार को कोरोना का टीका लगवाया। महामारी से बचाव के लिए भारत बायोटेक और भारतीय अनुसंधान परिषद की दवा कोवैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण शुरू हो गया है।

इसे करीबन 26 हजार लोगों पर ट्रायल किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री को रोहतक में पीजीआई के डाक्टरों की निगरानी में यह वैक्सीन दी गई। शुक्रवार को देश के कुल 25 हजार 800 लोगों को यह दिया जाएगा। सबसे पहले अनिल विज को यह वैक्सीन लगाई गई।

Rate this item
(2 votes)

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Latest Tweets

बंकिम दृष्टि/ सियासत के मुरलीधर को सट्टे की रियासत- प्राकृत शरण सिंह @ChhattisgarhCMO @amitjogi @DPRChhattisgarh… https://t.co/rflkJAgBJl
खैरागढ़ में चार बच्चों सहित 24 संक्रमित, 80 साल के बुजुर्ग को भेजा एम्स, बिना मास्क वालों पर बढ़ाई सख्ती -… https://t.co/PCdmzTeTiu
खैरागढ़ में चार बच्चों सहित 24 संक्रमित, 80 साल के बुजुर्ग को भेजा एम्स, बिना मास्क वालों पर बढ़ाई सख्ती… https://t.co/HTgJDTWuOO
Follow Ragneeti on Twitter