×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

3 मई तक 19 दिन का लॉकडाउन और… मोदी ने देश से मांगे सात वचन Featured

19 दिन के लॉकडाउन की घोषणा करते प्रधानमंत्री। 19 दिन के लॉकडाउन की घोषणा करते प्रधानमंत्री। एएनआई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मांगे ये सात वचन


पहला वचन- घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। विशेषकर ऐसे व्यक्ति जिन्हें पुरानी बीमारी हो।


दूसरा वचन- लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा का पूरी तरह पालन करें, घर में बने फेसकवर या मास्क अनिवार्य रूप से पहनें।


तीसरा वचन- अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए, आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। गर्म पानी, काढ़ा, इनका सेवन करें।


चौथा वचन- कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद करने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप जरूर डाउनलोड करें, दूसरों को भी कराएं।


पांचवा वचन- जितना हो सके उतने गरीब परिवार की देखरेख करें, उनके भोजन की आवश्यकता को पूरी करें।


छठा वचन- आप अपने व्यवसाय, अपने उद्योग में अपने साथ काम कर रहे लोगों के प्रति संवेदना रखें, किसी को नौकरी से न निकालें।


सातवां वचन- देश के कोरोना योद्धाओं, हमारे डॉक्टर- नर्सेस, सफाई कर्मी-पुलिस वालों का पूरा सम्मान करें।


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। कोरोना वायरस लॉकडाउन के 21वें दिन मंगलवार सुबह 10 बजे उन्होंने देशवासियों को संदेश दिया। कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, 20 अप्रैल के बाद कुछ सीमित सेक्टर्स में सशर्त सीमित छूट दी जा सकती है। इन 6 दिनों तक हरेक राज्य, हरेक जिले और हरेक कस्बे पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इससे पहले प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसकी अवधि मंगलवार यानी आज खत्म हो रही है।

WHO कह रहा स्वाइन फ्लू से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है कोविड-19

तेजी से बढ़ रहा कोरोना, सतर्क रहने की जरूरत

पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों के साथ हुई चर्चा में लॉकडाउन बढ़ाने के सुझाव आए। कुछ ने तो पहले ही लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला ले लिया। उन्हीं सुझावों के मद्देनजर ये फैसला लिया गया है। अब लॉकडाउन के दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है जैसे हम करते आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए।

कोरोना से दहला अमेरिका, अकेले न्यूयार्क में 10,000 से ज्यादा ने दम तोड़ा

नए क्षेत्रों में न फैले कोरोना

पीएम मोदी ने कहा कि मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना वायरस को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए। इसलिए हमें हॉटस्पॉट (Hotspots) को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हॉटस्पॉट का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा।

छत्तीसगढ़ में अब हाई रिस्क वालों का कोरोना टेस्ट पहले

रोज कमाई करने वाले मेरा परिवार

पीएम मोदी ने कहा कि जो रोज कमाते हैं, रोज की कमाई से अपनी जरूरतें पूरी करते हैं, वो मेरा परिवार हैं। मेरी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक इनके जीवन में आई मुश्किल को कम करना है। अब नई गाइडलइंस बनाते समय भी उनके हितों का पूरा ध्यान रखा गया है। इस समय रबी फसल की कटाई का काम भी जारी है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें मिलकर प्रयास कर रही हैं कि किसानों को कम से कम दिक्कत हो।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने मांगी मदद, बोले- कोरोना से बने भुखमरी के हालात

ये राज्य पलह से ही कर चुके हैं लॉकडाउन का ऐलान

पंजाब, ओडिशा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना व पश्चिम बंगाल कोरोना लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला लागू कर चुके हैं। इसके अलावा आठ राज्यों में इसके लिए पूरी तैयारी चल रही है।

सीता का हरण होता देख भावुक हुआ ‘रावण’, मांगी माफी!

जानिए क्या है देश में कोरोना की स्थिति

भारत में पिछले 24 घंटे में 1211 मामले सामने आने के बाद कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10363 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 31 लोगों की मौत हुई है, जिससे कोविड-19 महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 339 पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना वायरस के कुल 10363 मामलों में से 8988 एक्टिव केस हैं। इसके अलावा, 1035 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

रागनीति के ताजा अपडेट के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर पर हमें फालो करें।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Tuesday, 14 April 2020 11:16

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.