×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

रूख्खड़ महोत्सव: सोमवार सुबह खैरा से नर्मदा जल लेकर पहुंचेंगे 50 गांव के सैकड़ों कांवरिए, साईं मंदिर के पास होगा भव्य स्वागत Featured

राजफेमली स्थित रूख्खड़ बाबा का दरबार सजकर तैयार है। राजफेमली स्थित रूख्खड़ बाबा का दरबार सजकर तैयार है।

महाशिवरात्रि पर खैरागढ़ के श्री रूख्खड़ स्वामी मंदिर में होने जा रहे महोत्सव के पहले दिन होगा नारी शक्ति का सम्मान भी।

खैरागढ़. महाशिवरात्रि पर खैरागढ़ में पांच दिवसीय रूख्खड़ महोत्सव का अयोजन सोमवार (8 मार्च) से होने जा रहा है। पहले दिन तकरीबन 50 गांव के 1000 से अधिक कांवरिए खैरा के पवित्र कुंड से नर्मदा जल लेकर खैरागढ़ पहुंचेंगे। इस 30 किमी की पदयात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर कांवर यात्रा के भव्य स्वागत का इंतजाम किया गया है। जैसे ही यात्रा सांई मंदिर के पास पहुंचेगी, बाबा के भक्त कांवरियों का पग पखारकर स्वागत करेंगे।

यह भी पढ़ें: संगीतमय शिवरात्रि: रूख्खड़ मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंगों की होगी पूजा, संगीत के साथ होगा रूद्राभिषेक

आपको बता दें कि कांवर यात्रा की शुरुआत सुबह साढ़े 6 बजे खैरा से होगी और यह यात्रा सड़क अतिरिया, भोरमपुर, घिरघौली, छुईखदान, ढिमरीन कुआं, पिपरिया, साईं मंदिर, दुर्गा चौक, टिकरापारा चौक, नया बस स्टैंड, गोल बाजार, बख्शी मार्ग, इतवारी बाजार, अस्पताल चौक होते ही श्री रूख्खड़ मंदिर पहुंचेगी।

गांव-गांव में हुई बैठकें, कुंड की साफ-सफाई भी

आपको बता दें कि खैरा से खैरागढ़ तक की कांवर यात्रा के लिए ही हिंदू जन जागरण सेवा समिति का गठन किया गया। गांवों में बैठकों का दौर चला, जिसमें ज्यादा से ज्यादा भक्तों को जोड़ने के प्रयास किए गए। कार्यक्रम के संयोजक एवं नेतृत्वकर्ता खम्हन ताम्रकार का कहना है कि सबकुछ बाबा की प्रेरणा से हो रहा है। इस दौरान नर्मदा कुंड में सफाई अभियान भी चलाया गया, जिसमें विभिन्न गांवों से आए भक्तों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की।

कांवर यात्रा में जुटेंगे 50 गांव के लोग

समिति के अध्यक्ष प्रकाश जंघेल ने बताया कि खैरा से खैरागढ़ तक की कांवर यात्रा में नर्मदा, चकनार, ठंढार, खैरा, नवापारा, बेलगांव, खैरबना, जीराटोला, बगदूर, मानपुर, जंगलपुर, मगरकुंड, भदेरा, पैलीमेटा, जुझारा, भंडारपुर, अतरिया, कुकुरमुड़ा, वुचारपुर, भरदागोड़, पंडरिया, ओटेबन, संडी, दनिया, गर्रा, बुंदेली, खोंघा, धोधा, कालेगाेंदी, रैंमडवा, भुर्भुसी, गोकना, बागुर, पथर्रा, मजगांव, दुल्लापुर, बिरखा, कृतबास, कटंगी, बूढ़ासागर, ढाबा, दुवपुरा, सीताडबरी, पद्मावतीपुर, अमाघाट कादा, सिलपट्‌टी और गंडई सहित तकरीबन 50 गांव के लोग जुटेंगे।

यह भी पढ़ें: संगीतमय शिवरात्रि: रूख्खड़ मंदिर में 12 ज्योतिर्लिंगों की होगी पूजा, संगीत के साथ होगा रूद्राभिषेक

सजकर तैयार है बाबा का दरबार

श्री रूख्खड़ स्वामी मंदिर में बाबा का दरबार सजकर तैयार है। इससे पहले निर्मल त्रिवेणी महाभियान की टीम ने मंदिर की साफ-सफाई के साथ रंग-रोगन का काम किया। श्री रूख्खड़ मंदिर ट्रस्ट समिति के अध्यक्ष रामकुमार सिंह ने बताया कि पहले दिन सुबह कांवरियों के स्वागत बाद शाम को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कोरोना वॉरियर्स का सम्मान और गौ पूजन का कार्यक्रम भी रखा गया है।

Rate this item
(1 Vote)
Last modified on Sunday, 07 March 2021 15:26

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.