Horizontal Banner
×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

चाईनीज मोबाइल एप्स को हटाने के लिए बनाया गया भारतीय ऐप, आखिर गूगल प्ले स्टोर ने क्यों हटा दिया? Featured

आत्मनिर्भर बनने की तरफ रुख करता हुआ भारत,जब खुद स्वदेशी ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए पिछले दिनों दो ऐप लांच किए। पहला ऐप है "मित्रों" ऐप और दूसरा "रिमूव चाइना एप्स" यह दोनों ऐप पिछले 1 दिनों से काफी चर्चा में रहा और गूगल प्ले स्टोर पर टॉप पर ट्रेंड भी कर रहा था।पर 24 घंटों के अंदर ही गूगल प्ले स्टोर में इन दोनों ऐप को गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया है।


जानिए "Remove China Apps" के बारे में :


दरअसल यह एक भारतीय एप है जो "वन टच लैब JAIPUR" ने बनाया है। इस ऐप की मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपके फोन में मौजूद कौन - कौन से ऐप चाइना में बने है।इसकी मदद से आप उन ऐप को हटा सकते है जो चाइना में बनाए गए है।इस ऐप को डाउनलोड करते ही आपके मोबाइल पर जितने भी चाइनीस ऐप हैं वह सभी रिमूव हो सकते हैं। इसके बाद आप स्वदेशी ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस ऐप के लॉन्च होते ही 5000000 से भी अधिक लोगों ने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया था। पर गूगल प्ले स्टोर ने इस ऐप को अब हटा दिया है। आगे की खबर में आपको कारण भी बताया जाएगा।

जानिए :"MITRON ऐप" के बारे में :

 

वहीं दूसरी ओर इसके पहले मित्रों ऐप को भी लॉन्च किया गया जो टिक टॉक का डुप्लीकेट बताया जा रहा था। टिक टॉक चाइनीस ऐप है इसलिए इसकी जगह मित्रों ऐप को लाया गया था कि लोग स्वदेशी ऐप यूज कर सकें। मित्रों ऐप में भी शॉट वीडियोस बनाने के लिए टिक टॉक से ज्यादा फीचर्स मौजूद हैं और लोगों ने इसका जमकर यूज करना शुरू कर दिया था। पर गूगल प्ले स्टोर ने इस ऐप को हटा दिया अब जो लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं वही लोग इसे इस्तेमाल कर पा रहे हैं क्योंकि अब गूगल प्ले स्टोर से हट चुका है और अब इस ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकेंगे।

आखिर क्यों हटाया गया :

महज 24 घंटों में Google ने दो वायरल ऐप - मिट्रॉन और रिमूव चाइना ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया जिसे लाखों लोगों ने डाउनलोड किया। ऐप्स को हटाने के पीछे महत्वपूर्ण कारण यह है तकनीकी दिग्गज ने पुष्टि की कि दोनों ने प्ले स्टोर की नीति का उल्लंघन किया।

Google ने पुष्टि की कि Remove China Apps ने Google के भ्रामक व्यवहार नियमों का उल्लंघन किया है।प्ले स्टोर के नियमों के अनुसार, प्ले स्टोर पर कोई भी ऐप उपयोगकर्ताओं को तीसरे पक्ष के ऐप को हटाने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर सकता है जो कि चाइना ऐप को हटाने के पीछे महत्वपूर्ण विचार था। ऐप ने उपयोगकर्ताओं को अपने स्मार्टफ़ोन पर चीन के ऐप्स का पता लगाने की अनुमति दी और फिर उन्हें तुरंत हटाने का विकल्प प्रदान किया।

Google की नीति में लिखा गया है, "हमने उन ऐप्स को स्वीकार करने की अनुमति दी है जो उपयोगकर्ताओं को धोखा देने या बेईमान व्यवहार को सक्षम करने का प्रयास करते हैं, लेकिन उन ऐप्स तक सीमित नहीं होते हैं जो कार्यात्मक रूप से असंभव होने के लिए निर्धारित होते हैं। एप्लिकेशन को मेटाडेटा के सभी हिस्सों में उनकी कार्यक्षमता का एक सटीक प्रकटीकरण, विवरण और चित्र / वीडियो प्रदान करना चाहिए और उपयोगकर्ता द्वारा यथोचित अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन करना चाहिए।

ऐप्स को ऑपरेटिंग सिस्टम या अन्य ऐप से कार्यक्षमता या चेतावनी की नकल करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। डिवाइस सेटिंग्स में कोई भी बदलाव उपयोगकर्ता के ज्ञान और सहमति के साथ किया जाना चाहिए और उपयोगकर्ता द्वारा आसानी से प्रतिवर्ती हो सकता है। "

 

यह भी पढ़ें  :बिलासपुर जिले के पुलिस अधीक्षक ने पुलिस कर्मियों का ट्रांसफर लिस्ट जारी किया

रागनीति के ताजा अपडेट के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें और ट्वीटर पर हमें फालो करें।

 

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Friday, 05 June 2020 07:43

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.

Latest Tweets

बंकिम दृष्टि/ सियासत के मुरलीधर को सट्टे की रियासत- प्राकृत शरण सिंह @ChhattisgarhCMO @amitjogi @DPRChhattisgarh… https://t.co/rflkJAgBJl
खैरागढ़ में चार बच्चों सहित 24 संक्रमित, 80 साल के बुजुर्ग को भेजा एम्स, बिना मास्क वालों पर बढ़ाई सख्ती -… https://t.co/PCdmzTeTiu
खैरागढ़ में चार बच्चों सहित 24 संक्रमित, 80 साल के बुजुर्ग को भेजा एम्स, बिना मास्क वालों पर बढ़ाई सख्ती… https://t.co/HTgJDTWuOO
Follow Ragneeti on Twitter