×

Warning

JUser: :_load: Unable to load user with ID: 807

गोधन न्याय योजना जमीन पर ठप... पशुपालकों ने सीएमओ को सौंपा ज्ञापन,कलेक्टर से शिकायत की तैयारी, तीन महीने से गोबर खरीदी बंद भुगतान में भी लेटलतीफी। Featured

 

खैरागढ़। गोबर खरीदी बंद होने से नाराज पशुपालकों ने भाजपा नेता राजू यदु की अगुआई में गोबर खरीदी शुरू करने मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीमा बख्शी को सोमवार को ज्ञापन सौंपा। पशुपालकों ने बताया कि पिछले करीब तीन महीने से गोबर खरीदी बंद कर दी गई है। वहीं पशुपालकों द्वारा बेचे गए गोबर खरीदी का भुगतान भी नियमित रूप से नहीं किया जा रहा है। इस पर सीएमओ सीमा बख्शी ने स्पष्ट तौर पर कह दिया कि गोबर खरीदी फिलहाल नहीं किया जा सकता है। उन्होंने गोबर रखने के लिए जगह का अभाव बताते हुए गोधन न्याय योजना के क्रियान्वयन में निरंतरता बनाए रखने में असमर्थता जाहिर कर दी।

भाजयुमो के पूर्व उपाध्यक्ष व मंडल भाजपा के मीडिया प्रभारी नेता राजू यदु ने कहा कि राज्य सरकार लाखों रुपए खर्च कर गोधन न्याय योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर वाहवाही बटोर रही है। दूसरी ओर जमीनी स्तर पर गोधन न्याय योजना का क्रियान्वयन अव्यवस्था का शिकार हो रहा है। प्रदेश सरकार की इस योजना से पशुपालकों के आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा था, अब हालात जस का तस हो गया है। पशुपालक खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।


डेयरी संचालक अर्जुन यदु, पवन यदु ने बताया कि उन्होंने गोबर की बिक्री से हुए लाभ के बाद नए पशु खरीदी लिए थे। अब गोबर खरीदी बंद होने और भुगतान में हो रही देरी के कारण वे पशुओं का किस्त तक नहीं पटा पा रहे हैं। बारिश के दिनों में वे न तो गोबर के कंडे बना पा रहे हैं और नहीं गोबर बेच पा रहे है, लिहाजा उन्हें मजबूर होकर गोबर को कूड़े में फेंकना पड़ रहा है। ज्ञापन सौंपने वालों में राजू यदु, अर्जुन यदु, भगवती यदु, पकंज यदु, गुड्डू यदु, पवन यदु शामिल थे।

अब कलेक्टर से करेंगे शिकायत

राजू यदु ने बताया कि हमने गोबर खरीदी बंद होने की शिकायत सीएमओ से कर दी है। उन्होंने निराशजनक जवाब देते हुए जगह नहीं होने की बात कहकर गोबर खरीदी करने से मना कर दिया है। गोबर खरीदी शुरू करने से पहले नगर पालिका को पहले ही तैयारी पूरी कर लेनी चाहिए थी, लेकिन उन्होंने गोबर भंडारण की व्यवस्था किए बगैर व बिना ठोस तैयारी के गोबर खरीदी शुरू कर दी। इसकी वजह योजना के शुभारंभ होने के बाद पिछले 11 महीनों में गोबर खरीदी में अनियमितता बरती जा रही है। यदि अगले सात ​दिनों के भीतर गोबर खरीदी की प्रक्रिया पुन: शुरू नहीं की गई तो हम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर अपनी मांग रखेंगे। इस पर भी यदि मांग पूरी नहीं हुई तो आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

Rate this item
(0 votes)
Last modified on Tuesday, 22 June 2021 12:52

Leave a comment

Make sure you enter all the required information, indicated by an asterisk (*). HTML code is not allowed.